Blog website kaise banaye I प्रोफेशनल Blog Website कैसे बनाये

Blog website kaise banaye I प्रोफेशनल Blog Website कैसे बनाये

 

प्रोफेशनल Free Blog Website कैसे बनाये? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं ?

आपने इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में सुना भी होगा और आप ये जानते भी होंगे की website या blog से ऑनलाइन घर बैठकर पैसा बनाया जा सकता है, इंटरनेट आज की दुनिया का सबसे शानदार अविष्कार है और website और blog उनमे से एक है। आज हम आपको बताने जा रहे है की Blog website kaise banaye ? और प्रोफेशनल Free Blog Website कैसे बनाये ?

जब भी लाइफ में कभी भी कोई problem का solution चाहिए होता है तो आप जा कर गूगल पर सर्च करते है और गूगल आपको बहुत साडी जानकारी उपलब्ध करवाता है तो सोचने वाली बात है की ये सुब solution गूगल कहा से लाता है ? क्या google खुद ये solution लिखता है ? नहीं गूगल खुद नहीं लिखता है आप देखेंगे की जब भी कुछ solution आप online ढूढ़ते है तो वो एक blog या website के फॉर्म में आपके सामने आता है और या ब्लॉग और वेबसाइट की जो लिंक होती है वो गूगल हम तक पहुँचता है।

Internet की दुनिया में blogging से पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है क्या आप भी आपने एक blog बनाना चाहते है और एक free blog website बनाना चाहते है जिससे की online आप भी पैसा कमा सके तो बिना देरी किये हम आपको आज पूरी जानकारी देते है की free Blog और Website कैसे बनाते है।

तो चलिए जानते है आप अपना ब्लॉग अकाउंट कैसे बनाये। एक प्रोफेशनल Free Blog Website कैसे बनाये।

    Blog website kaise banaye ब्लॉग क्या होता है ?

    आप अपनी लाइफ का फर्स्ट ब्लॉग कैसे बनाये ये जानाने से पहले जान लेते है की blog होता क्या है। ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट है जहाँ लोग अलग अलग जानकरी उपलब्ध करवाते है ये जानकारी अलग अलग भाषा में लोग ऑनलाइन उपलब्ध करवाते है। ब्लॉग में जानकारी देते टाइम फोटो , और वीडियो का भी इस्तमाल करा जाता है जिससे की जो यूजर जानकरी ले रहा ही उसे अच्छे से पूरी जानकारी मिल सके।

    ब्लॉग किसी भी product या किसी भी subject के बारे मैंने जानकारी उपलब्ध कराने का एक शानदार तरीका है, ब्लॉग के जरिये बहुत सारे लोग अपना बिज़नेस भी ग्रो कर रहे है और कुछ तो लोग तो जॉब भी प्रोवाइड करवा रहे है। ब्लोगिंग एक रेवोलुशन है आज की दुनिया में आप घर बैठे किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के जरिये बहुत साडी जानकरी उलब्ध कर सकते है।

    जब आप गूगल में कुछ सर्च करते है तो आपको जो रिजल्ट मिलता है और उस रिजल्ट मैंने जो लिखा हुआ रहता है तो उस जानकारी लिखने वाले को Blogger कहते है। Blogger अपने knowledge से और रिसर्च करके जो शेयर करते है उससे वो पैसा कमाते है।

    जैसे ही आप google में serch करते है “Free Blog website kaise banaye” तो आप बहुत सरे result मिलते है जो Blogger जितना अचे से लिखता है और साथ मैंने Search engine optimization अच्छे से करता है उसका ब्लॉग सबसे ऊपर आता है

    ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कौन कौन से है ?

    blogging शुरू करने के पहले ये भी जानना जरुरी है की कौन कौन से blogging प्लेटफार्म है जहाँ आप जा कर आसानी से आपने ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है

    Blogger :- येअब तक का सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म है और ये सर्विस google द्वारा दी जोडती है जो की फ्री है, यहाँ आप आसानी से आपने ब्लॉग रजिस्टर करके blogger बन सकता है Blogger पर ब्लॉग करना यूजर फ्रेंडली भी है।

    WordPress :- इस प्लेटफार्म को 60 मिलियन से भी जायदा लोग इस्तेमाल कर रहे है और इंटरनेट की इस दुनिया में wordpress का इस्तमाल 20 %
    से भी ज्यादा अधिक वेबसाइट पर हो रहा है। ये बहुत शक्तिशाली प्लेटफार्म है और blogger को बहुत सरे विकल्प प्रदान करता है। पर इसमें कुछ कमिया भी है ये मोबाइल फ्रेंडली नहीं है और WordPress को उसे करने के होस्टिंग और डोमेन की जरुरत होती है जो की फ्री में नहीं मिलते है।

    Tumblr :- Tumblr युवाओं की पसंद है इसमें काफी डिज़ाइन उपलब्ध है जो की आपके ब्लॉग को सुन्दर दिखने में मदद करते है पर Tumblr को इस्तमाल करना कठिन है यदि आप के पास Tumblr इंटरफ़ेस की जानकारी नहीं है तो इसे इस्तमाल करने में बहुत दिक्कत आती है।

    Blog Website Kaise Banaye

    यदि आप थोड़ा बहुत कम्यूटर जानते है तो आसानी से फ्री blog बना सकते है और आपने blogging कॅरियर की शुरवात कर सकते है। जैसा की मैंने आपको बता दिया है की Blogger google का प्रोडक्ट है तो इसमें आपको अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं है, यदि आपके पास Gmail का अकाउंट है तो आप उसी के जरिये ब्लॉगर वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते है। तो चलिये शुरू करते है गूगल Blooger करे बनाये।

    Step 1. Blogger की वेबसाइट पर जाये

    तो सबसे पहले आप आपने कंप्यूटर या लैपटॉप में जा कर किसी भी ब्राउज़र में जा कर Blogger की वेबसाइट https://www.blogger.com खोले। जहा आप अपनी Gmail ID या पासवर्ड दे कर लॉगिन कर सकते है यदि आपका Gmail पहले से लॉगिन है तो शायद ये आपको लॉगिन के लिए नहीं पूछेगा।

    Step 2. New Blog के option पर क्लिक करे

    Login करने के बाद आपको “ New Blog ” या “अपना ब्लॉग बनाए” का option लेफ्ट साइड में उप्पर की तरफ दिखयी देगा दिखाई देगा।


    Blog website kaise banaye प्रोफेशनल Blog Website कैसे बनाये

    Step 3. जो भी नाम या Title आप रखने चाहते वो “अपने ब्लॉग का नाम (Title) डाले


    आपको आपने blog का नाम या Title डालना होगा जो भी आप नाम रखना चाहते है। और नाम डालने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करे। 

    Blog website kaise banaye प्रोफेशनल Blog Website कैसे बनाये


    Step 4. अपने ब्लॉग का URL नाम डाले 

    आप आपने blog का URL address दे जो की यूनिक हो यदि आपका नाम यूनिक है और वो उपलब्ध है तो आपको ब्लॉग बता देगा की  “This blog address is available“, अगर Sorry, This Blog Address is Not Available लिखा आये तो आपको दूसरा नाम लेना होगा, address available होगा तो आपको “This Blog address is available” मैसेज दिखाई देगा। 

    नाम सेलेक्ट होने के बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा।  आपका URL address कुछ इस तरह बनेगा yobloghindionline.blogspot.com.

    Blog website kaise banaye प्रोफेशनल Blog Website कैसे बनाये


    अब आपका फ्री blog बनाकर तैयार है, जो भी आपने URL बनाया था yobloghindionline.blogspot.com ये आप अपने ब्राउज़र के  address filed में डाल कर चेक कर सकते है।  

    अब आपको सामने डैशबोर्ड दिखाई देगा यहाँ पर New Post का option दिखयी देगा उस पर क्लिक करे और आप यहाँ से आपि ब्लॉग की फर्स्ट पोस्ट लाइव कर सकते है।  Free blog  एक sub-domain के साथ आता है और वो है .blogspot.com। यहाँ blogging करना बहुत ही आसान है।  

    WordPress में Blog Kaise Banaye

    WordPress पर blog बनाना  उतना ही आसान है जितना की blogger पर तो चलिए शुरू करते है ,

    Step 1. WordPress की वेबसाइट पर जाये


    आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के ब्राउज़र में वर्डप्रेस की वेबसाइट https://wordpress.com/ पर जाये और इसके बाद हम WordPress  के ब्लॉग बनाने की शुरुवात कर सकते है। 

    जैसे ही आप WordPress  की वेबसाइट ओपन करेंगे तो आपको ऑप्शन दिखेगा Get Start वहा पर क्लिक करेंगे तो एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको आपने Email ID  और जो username आप बनाना चाहते है वो डालना होगा साथ ही में आपको पासवर्ड भी डालना होगा।  और यदि आप चाहे तो डायरेक्ट Gmail अकाउंट से भी लॉगिन करने का जो option  है उसे सेलेक्ट कर के लॉगिन कर सकते है। 


    Blog website kaise banaye प्रोफेशनल Blog Website कैसे बनाये

    Step 2. अब Domain Name select करें

    Next पेज में आपको domain नाम सेलेक्ट करने का option  मिलेगा और फिर आपको यूनिक नाम सोचकर वह टाइप  करना है और उसमे से फ्री वाला ऑप्शन सेलेक्ट करके नेक्स्ट करना होगा 

    Blog website kaise banaye प्रोफेशनल Blog Website कैसे बनाये


    Step 3. अपने लिए Free Plan का सेलेक्ट करें

    जैसे ही आप डोमेन नाम फ्री वाला सेल्क्ट करेंगे तो आपको प्लान पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको फ्री वाला प्लान सेलेक्ट करना होगा 

    Blog website kaise banaye प्रोफेशनल Blog Website कैसे बनाये


    Step 4. अब सही option  को सेलेक्ट करे साथ में आपको सही category को सेल्क्ट करना होगा। 

    जैसे ही आप फ्री प्लान सेलेक्ट करेंगे तो आपसे पूछेगा "What are your goals? " अब आपको सही ऑप्शन को सेलेक्ट करके continue बटन पर क्लिक करना है।  इसके बाद आपको category selection  करना होगा।  मैंने यहाँ पर News को सेलेक्ट किया है, आप अपनी चॉइस के अनुसार अपनी category सेलेक्ट कर सकते है  और फिर continue बटन पर क्लिक किया। 

    Blog website kaise banaye प्रोफेशनल Blog Website कैसे बनाये


    जैसे ही आप continue पर क्लिक करके आगे बढ़ेंगे तो आपको लिखा आएगा "First, let's give your blog a name " यहाँ पर आपको आपने ब्लॉग का नाम देना है जो की optional है मेरी सोच के अनुसार आप ब्लॉग को नाम दे जो भी आपकी पसंद का हो फिर continue पर क्लिक करेंगे तो आपको लखा आएगा "Nice job! Now it’s time to get creative." और साथ में आपको तीन option दिखेंगे उसमे से एक ऑप्शन होगा "Choose a design" इस ऑप्शन को सेलेक्ट करके आप आपने ब्लॉग का design सेलेक्ट कर सकते है।  अब आपका ब्लॉग रेडी है ब्लॉग्गिंग के लिए।  

    Blog website kaise banaye प्रोफेशनल Blog Website कैसे बनाये



    अब आपका WordPress blog तैयार है अब आप ब्लॉग्गिं स्टार्ट कर सकते है यदि आपको WordPress की तरफ़ से कोई ईमेल आता है वेरिफिकेशन के लिए तो प्लीज उसे verified करे अपने ईमेल पर जा कर।  अब आप https://wordpress.com पर जा कर आपने अकाउंट login  कर सकते है और Blogging स्टार्ट कर सकते है।  

    आप Internet पर बहुत से ब्लॉग न्यूज़ वेबसाइट देख रहे होंगे बहुत सरे WordPress  पर ही बनाये गए। यदि आप सीखना चाहते है तो वर्डप्रेस का फ्री वाला प्लान ही इस्तमाल करे।  फ्री वाले प्लान में आप आपने मन मुताबिक थीम को चेंज नहीं कर पाएंगे पर जब आप पूरी तरह से सिख जाये तो आप प्रीमियम वर्डप्रेस थीम और होस्टिंग ले कर अपनी design करके शुरू कर सकते है। 

    फ़्री ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए ?

    आज कल बहुत से ट्रेंडिग टॉपिंग है कुछ टॉपिक के नाम की जानकारी में आपको निचे दे रहा हूँ इसमें से किसी भी टॉपिक में आपको रूचि है तो कमेंट करके जरूर बताये और यदि इसके अलावा भी आपको नजर में कोई और टॉपिक हो तो प्लीज कमेंट करके बताये। 

    Arts & Entertainment                  Autos & Vehicles                   Beauty & Fitness

    Business & Industrial                  Books & Literature                Health   Hobbies & Leisure

    Food & Drink                             Internet & Telecom                 Jobs & Education

    Law & Government                   News                                        Online Communities

    Pets & Animals                          Games                                      Real Estate


    5 मिनट से कम में अपना ब्लॉग कैसे डिज़ाइन करें?

    ब्लॉग डिज़ाइन करना और बना कोई आसान काम नहीं है यदि आप आपने ब्लॉग को आकर्षक दिखाना चाहते है तो उसमे आपको टाइम और मेहनत दोनों का सही इस्तमाल करना होगा।  लेकिन आप फ्री ब्लॉग डिज़ाइन सॉफ्टवेयर का इस्तमाल करके 5 मिनट में आपने ब्लॉग को एक नया डिज़ाइन  दे सकते है।  

    Website Builder Tool का इस्तमाल करके आप बिना किसी वेबसाइट डिज़ाइन कोर्स करे बिना जल्द जल्द से अपनी पसंद का वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते है, काफी लोग इसका इस्तमाल कर रहे है और अपनी पसंद की थीम सेलेक्ट करके अपनी पसंद अनुसार ब्लॉग डिज़ाइन कर रहे है। 

    फ़्री ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाए?

    आज कल बहुत से ट्रेंडिग टॉपिंग है कुछ टॉपिक के नाम की जानकारी में आपको निचे दे रहा हूँ इसमें से किसी भी टॉपिक में आपको रूचि है तो कमेंट करके जरूर बताये और यदि इसके अलावा भी आपको नजर में कोई और टॉपिक हो तो प्लीज कमेंट करके बताये। 

    ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

    • आप अपने ब्लॉग पर advertisement दिखा कर पैसा कमा सकते है।  

    • Google AdSense में अकाउंट ओपन करके आप वह से ads ले सकते है ज्यादातर लोग Google AdSense के ads  लगा कर ही पैसा कमा रहे है। 

    • आप अमेज़न और Flipkart जैसी वेबसाइट पर जा कर उनके Affiliate Program को ज्वाइन करके और प्रोडक्ट सलेक्ट करके आपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing के जरिये भी पैसा कमा सकते है। 

    • eBook  का मार्किट भी बहुत बड़ा है आप eBook बनाकर और उसे आपने ब्लॉग के जरिये बेचकर पैसा कमा सकते है। 

    • आप स्पोंसर गेस्ट पोस्ट को आपने ब्लॉग पर पब्लिश करके पैसा कमा सकते है। 

    • दूसरों के द्वारा लिखी हुई स्पोंसर पोस्ट को आप पाने ब्लॉग पर पब्लिश करके पैसा कमा सकते है।  

    • आप दूसरों के लिए कंटेंट रायटिंग करके पैसा कमा सकते है इससे आप जो ब्लॉग अभी मेन्टेन कर रह है उसका खर्चा निकल जायेगा।  

    FAQ

    क्या फ्री मैंने ब्लॉग बनाये जा सकता है ?

    जी हां आप फ्री में स्टार्ट कर सकते है पर यदि आप ब्लॉग को ले कर सीरियस है और इसमें आपने करियर बनाना चाहते है तो आपको WordPress का प्रीमियम खरीदना होगा।  

    क्या ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन खरीदना जरुरी है ?

    हां भी और नहीं भी , यदि आप ब्लॉगर पर स्टार्ट करते है तो वह से फ्री सब-डोमेन मिल जाता है  और आप चाहे तो आपने डोमिन खरीदकर ब्लॉगर पर कनेक्ट भी कर सकते है।  यदि आप WordPress पर जाते है तो आपको होस्टिंग एंड  डोमेन खरीदना होगा। 

    यदि आप कोई ब्रांड बनाना चाहा रहे blogging की दुनिया में तो आपको डोमेन की बहुत जरूरत होगी। 

    • Blog बनाकर Blogging करने के फ़ायदे
    • आप ब्लॉग स्टार्ट करके आपने खुद के बोस बन जायेंगे और कमाई भी होगी।   
    • Google  ने  Google AdSense नाम का एक प्रोग्राम स्टार्ट किया है जहा रजिस्टर करके आप एड्स ले कर आपने ब्लॉग पर लगा कर पैसा कमा सकते है इससे blogging की दुनिया मैंने बहुत इस्तेमाल किया जाता है। 
    • ब्लॉग हम कही भी रह कर कभी भी कर सकते है इसके लिए ऑफिस की जरुरत नहीं होती है। 
    • Blogging करके आप Internet  जो दुनिया में फेमस तो होते ही है साथ में पैसा भी कमा पाते है। 


    क्या मुझे 2023 में ब्लॉग शुरू करना चाहिए?

     जी आप शुरू कर सकते है blogging में बहुत स्कोप है और आप यहाँ से अच्छी कमाई कर सकते है 

    ब्लॉग लेखन क्या है?

    आप अपने ज्ञान और अनुभव को आपने शब्दों में ब्लॉग पर लिखते है इसे ही ब्लॉग लेखन कहते है। 

    ब्लॉग की शुरुआत कब हुई?

    ब्लॉग की शुरुवात २३ अगस्त 1999 में हुई थी।  

    आज आपने क्या सीखा?

    में उम्मीद करता हु आपको ब्लॉग कैसे बनाये जानकारी से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा यदि आपको इसके अलावा भी कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है धन्यवाद।  

    Post a Comment

    Please Do not enter any comment spam link in comment box.

    Previous Post Next Post
    //