YouTube से पैसे कैसे कमाए । YouTube से पैसे कमाने का तरीका

YouTube से पैसे कैसे कमाए । YouTube से पैसे कमाने का तरीका

आप जानते है की YouTube से पैसे कैसे कमाए या YouTube से पैसे कमाने का तरीका। नहीं ! तो बिलकुल भी टेंशन ना ले आज में आपको बातें वाला जा रहा हु YouTube से पैसे कैसे कमाए और आपके दिमाग में जितने भी सवाल है उन सभी के जवाब आप आपको यहाँ मिल जायेगे। आज के टाइम में काफी लोग YouTube के जरिये पैसा कमा रहा है और अपनी रोजमर्रा की जिंदगी की सभी जरूरते पूरी कर रहे है।

कुछ तो लोग YouTube से इतना पैसा कमा रहे है की उन्हें जॉब करने की जरुरत तक नहीं पड़ रही है और आप सुब भी उन्ही की तरह YouTube से पैसे कैसे कमाए I YouTube से पैसे कमाने का तरीका जानना चाहते है।

YouTube से पैसे कैसे कमाए । YouTube से पैसे कमाने का तरीका

यदि आज में देखु तो online पैसा कमाने के बहुत सरे तरीके है जैसे की ब्लॉग्गिंग , फ्रीलांसिंग , E-book sale , एफिलिएट मार्केटिंग, वीडियो एडिटिंग और भी कई तरीके है पर इन सब में सबसे फेमस तरीके है Blogging और YouTube पर वीडियो बना कर उसे Monetize करके पैसा कामना। कभी आपने सोचा बहुत सरे लोग फुल टाइम YouTube पर ही क्यों काम करते है ? क्योकि वो YouTube चेनल बनाकर बहुत अच्छा पैसा कमा लेते है।

तो अब आप ये भी सोचा रहे होंगे की वो ऐसा क्या कर लेते है जिस कारण वो इतना ज्यादा पैसा बना लेते है की उन्हें जॉब करने की जरुरत ही नहीं लगाती है। तो पारेषण न होये आज में आपसे यही सीक्रेट जानकारी शेयर करने जा रहा हूँ जिसे यूज़ करके आप भी YouTube से पैसा कैसे कमाए सवाल का जवाब ढूंढ पाएंगे।

    YouTube से पैसे कैसे कमाए । YouTube से पैसे कमाने का तरीका


    YouTube क्या है ?

    YouTube दुनिया की सबसे बड़ी Video sharing company है। जो की एक अमरीकन कंपनी है , YouTube पर कोई भी आपने वीडियो अपलोड कर सकता है वो भी बिना किसी शुल्क के , सन 2005 में चार्ड हुरले, स्टीव चैन, और जावेद करीम ने YouTube को बनाया था।

    सन 2006 नवम्बर में Google ने यूट्यूब को 1.65 Billion USD में खरीद लिया जो भारतीय करंसी में ₹1,31,93,28,45,000.00 रुपए है। आज YouTube की नंबर ओने वीडियो शेयर प्लेटफार्म है।

    YouTube Blogging की तुलना में ज्यादा अच्छा क्यों है पैसे कमाने के लिए ?

    Blogging बहुत पुराना तरीका है आज कल दुनिया में लोग ब्लॉग से ज्यादा वीडियो देखना पसंद करें है। YouTube आपको बिना किसी शुल्क के वीडियो अपलोड करने देता है और ये वडियो ऑनलाइन होने के बाद पूरी दुनिया में आप कही से भी देख सकते है। वीडियो के जरिये एक्सप्रेशन और आपकी सोच लोगो तक आसानी से आप पहुंचा सकते है। जबकि ब्लॉग में सिर्फ आप कंटेंट लिख कर ही अपनी बात लोगो तक रख सकते है।

    1) Domain और Hosting की Investment नहीं है।

    जब आप आपना YouTube चेंनल खोलते है तो आपको किसी भी प्रकार के डोमिन या होस्टिंग के उप्पर एक रुपया भी खर्चा नहीं करना पड़ता है। जबकि यदि आप ब्लॉग्गिंग करते डोमेन और होस्टिंग लेना पड़ता है। आप आपने चेनल का नाम रख कर उसे स्टार्ट कर सकते है वो भी बिना किसी शुल्क के।

    आप YouTube पर अपना वीडियो हिंदी में , इंल्गिश में या किसी भी भाषा में बना सकते है, और आपको हमेशा ये खशी रहेगी की आप दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो होस्टिंग कंपनी के साथ काम कर रहे है। एक बार वीडियो अपलोड करने के बाद इस वीडियो को दुनिया के किसी भी कोने से देखा जा सकता है।

    2) पहले ही दिन से आप YouTube से पैसे कमा सकते हैं।

    YouTube की वेबसाइट में जा कर सबसे पहले आपको एक अकाउंट बनाना होगा फिर अकाउंट बनने के बाद आप एक वीडियो बनाये फिर उसे वीडियो अपलोड कर दे। वीडियो बनते टाइम सिर्फ इतना ध्यान रखना है की आप YouTube और AdSense की policy और टर्म्स एंड कंडीशन का उल्ल्घन ना करे। आप इन बातों का ध्यान रख कर वीडियो उपलोड करेंगे तो आप डे ओने से पैसा कमाने के लिए एलिजिबल हो जायेंगे और यही बात मुझे YouTube की बहुत पसंद है।

    3) AdSense Approval YouTube पर लेना बहुत ही आसान है।

    Blogging की तुलना में YouTube में AdSense approval लेना बहुत आसान है जबकि Blogging में करि बार AdSense approval लेने में 3 से 6 महीने तक समाय लग जाता है वही YouTube में AdSense approval जल्द मिल जाता है। Blogging में एड्स दिखाने का तरीका बहुत ही अलग है।

    4 ) YouTube ज्यादा पॉपुलर है Blogging की तुलना में।

    आप जब भी कोई ब्लॉग लिखते है तो उस ब्लॉग को इंटरनेट की दुनिया में वायरल होने में बहुत टाइम लग जाता है वही YouTube पर आप जैसे ही कोई वीडियो उपलोड करते है तो उसके वायरल होने के चांस जायदा होते है और वीडियो तुरंत ही लाखो लोगो तक पहुंच जाता है। यिद आपको वीडियो वायरल हो गया तो आप रातों रात सेलेब्रेटी बन जाते है। YouTube पर visit करने वाले लोग भी ज्यादा है ब्लॉग की तुलना में , लोग आज कल वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते है।

    YouTube से पैसे कैसे कमाए 2023

    जब भी हम बात करे की online पैसा कैसे कमाए तो लोगो के मन में दो ही चिजे आती है पहली Blogging और दूसरी YouTube , blogging में CPC YouTube की तुलना ज्यादा है इसलिए शायद लोग ब्लॉग्गिंग को ज्यादा पसंद करते है पर लोग इस बात का ध्यान नहीं दे पाते की आज कल की दुनिया में ब्लॉग पड़ने से ज्यादा वीडियो देखना पसंद करते है। इसलिए आज कल नावेल से जायदा YouTube के शार्ट वीडियो , मूवीज , सांग्स ज्यादा फेमस हो जाये है। आप YouTube चेनल को Monetize करके बहुत अच्छा पैसा बना सकते है।

    YouTube चेनल कैसे बनाए आज इस बारे में जानकारी दूंगा में आपको आप सब को लग रहा हॉग की YouTube चेनल बनाना तो बहुत आसान है पर ऐसा नहीं है आपको बहुत छोटी छोटी काफी बातों का ध्यान रखना होता है नहीं तो आप आपके YouTube चेनल से अच्छी इनकम नहीं कर पाएंगे।

    1. Google AdSense

    आप आपने YouTube चेनल में Google AdSense का approval ले कर अपने चेनल को Monetize कर सकते है , Monetize करने के बाद जब आप YouTube चेनल पर वीडियो अपलोड करेंगे तो उस पर ads रन होंगे और यदि कोई उस एड्स को देखता है या क्लिक करता है तो उससे आपको इनकम होगी।

    2. Sponsorship

    Sponsorship से पैसा कमान थोड़ा मुश्किल है पर नामुनकिन नहीं। Sponsorship वीडियो लेने के लिए पहले आपको आपने YouTube चेनल को बहुत फेमस करना होगा और ये भी कन्फर्म करना होगा की ज्यादा से ज्यादा विज़िटर आपके चेनल पर आये। जैसे ही आपका YouTube चेनल फेमस हो जायेगा और ज्यादा लोग आपके YouTube चेनल को जानने लगंगे तो आपको Sponsorship के ऑफर आएंगे और आपको उनकी एड्स आपने वीडियो चेनल पर दिखाना होगा। इससे आपको बहुत अच्छी कमाई हो जाएगी। आप इस तफ के एड्स को एन्ड में या शुरू में या वीडियो बिच में कही दिखा सकते है इस तरह की एड्स के पैसे आपको जिसने स्पोंसर किया है वो कंपनी पैसा देती है।

    3. Affiliate Marketing

    Affiliate Marketing एक अच्छा तरीका है पैसा बनाने का , आप कोई भी एक Product ले फिर उसे use करे फिर उसके बाद उसे पर एक Review Video बनाये। इस रिव्यु वीडियो में आप अपना experience शेयर करे की product आपको कैसा लगा। उसके बाद वीडियो डिस्क्रिप्शन में आप अपनी Affiliate Marketing की प्रोडक्ट लिंक दे और लोग को बताये की यदि किसी भी प्रोडक्ट पसंद आये तो आप लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते है। फिर यदि कोई आपकी लिंक से प्रोड्कट खरीदेगा तो आपको उसे इनकम होगी।

    इस तरह से आप अपने YouTube चेनल से अच्छी इनकम कर सकते है। यदि आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट नहीं है तो भी आप YouTube से वीडियो बनाकर पैसा कमा सकता है। यदि आपके पास ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप अपने वीडियो ब्लॉग पर जोड़ कर और इनकम बड़ा सकते है।

    YouTube अधिकतर सभी टाइप के वीडियो फॉर्मेट को सपोर्ट करता है और YouTube में भी category में वीडियो बना सकते है।

    4. Membership

    YouTube में Membership का ऑप्शन भी है आप भी आपने viewers को Membership का ऑप्शन दे सकते है जिसमे आप viewers को स्पेशल कंटेंट और बहुत कुछ ऑफर कर सकते है। ये भी एक तरीका है YouTube में इनकम बढ़ाने का।

    5. Superchat और Super Sticker

    Superchat और Super Sticker viewers खरीदकर अपनी खुद की चाट को हाईलाइट करने के लिए उसे करता है यदि कोई ऐसा करता है तो इससे आपके YouTube चेनल की ब्रांडिंग को बढ़ाने में हेल्प मिलती है।

    जब भी आप Live जाते है आपके चेंनल पर तो आपके viewers Superchat और Super Sticker का इस्तमाल करेंगे तो Youtube आपसे उनके द्वारा ख़रीदे हुए Super Sticker या Superchat का रेवेन्यू आपसे भी शेयर करता है। जब आपके 1000 सब्सक्राइबर हो जायेंगे तब ही आप Super Chats के feature के लिए एलिजिबल हो पायेंग और साथ में आपका चेनल भी monetize होना चाहिये।

    CPM, RPM and eCPM क्या है?

    CPM का फुल फॉर्म है Cost per 1,000 impressions (CPM), जब भी आपके वीडियो पर एड्स आएंगे तो viewers उसे देखते है उन्ही एड्स का 1,000 प्रति impressions के अनुसार आपको पेमेंट मिलता है ये पेमेंट वो कंपनी देती है जिसने ads रन करवाए है।

    CPM (Cost per 1,000 impressions) के प्राइस को तय करने का आधा है Time , Gender , Content और Factor .

    CPM की Cost 0.5 cents से 10$ तक हो सकती है।

    Holiday के दिनों में CPM का रेट आम दिनों के रेट के हिसब से अधिक रहता है।

    इंडिया के मुकाबले other country में CPM का रेट अधिक है।

    RPM and eCPM

    • RPM का फुल फॉर्म है Revenue Per Mille (RPM)
    • YouTube जो भी ads आपके चेनल पर दिखता है उस एड्स से होने वाली इनकम का 45 % हिस्सा YouTube रखता है।
    • RPM and eCPM दोनों समान ही है।
    • eCPM = Earnings ÷ Monetized playbacks × 1000 ये फॉमूले की जरिये ही आपकी इनकम तय होती है।
    • YouTube analytics को यदि आप पूरी तरह से समझ गए तो आपको YouTube के मॉडल को समझने में बहुत आसानी होगी।

    YouTube Monetization इनेबल करने के लिए क्या criteria ( मापदंड ) है ?

    Google AdSense के अनुसार यदि आप आपने चेंनल पर एड्स के लिए Monetization इनेबल करना चाहते है तो आपके चेनल पर 1000 Subscriber होना चााहिये और साथ में 4000 मिनिट का वॉच टाइम होना चाहिये तभी आप Monetization के लिए एलिजिबल हो पाएंगे।

    YouTube से कितने इनकम होती है?

    YouTube से कितना पैसा मिलेगा ये फिक्स नहीं ये depend करता है की आपके चेनल पर ट्रैफिक कहा से आ रहा है यदि आपके चेनल पर ट्रैफिक अमेरिका ,कनाडा ऐसे देशो से आ रहा था तो आपको जायदा इनकम होगी यदि ट्रैफिक सिर्फ इंडिया , पाकिस्तान , नेपाल व श्रीलंका ऐसे देशो से आ रहा है तो इनकम काम होगी। कुछ डिटेल्स निचे दी है, इससे आपको आईडिया लग जायेगा की YouTube से कितना इनकम होगा।

    1$ से 4$  प्रति 1000 Views        

    10$ से 40$  प्रति 10000 Views        

    90$ से 150$  प्रति 100000 Views        

    200$ से 300$  प्रति 1000000 Views        

    1000$ से 10000$  प्रति 100000000 Views        

    YouTube से पैसा कमाने के लिए क्या करें और क्या नहीं ?

    आज के टाइम में हर कोई एक अच्छा YouTubers बनाना चाहता है पर अच्छा YouTubers बनाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है ऐसे ही कुछ इम्पोर्टेन्ट पॉइंट में आपके साथ शेयर करने जा रहा हूँ। 

    क्या करें ।

    • प्रॉपर रिसर्च करके ऐसे टॉपिक्स पर वीडियो बनाओं जिनके viewers ज्यादा हो और लम्बे टाइम तक लोग उस टाइप के वीडियो को सर्च करे।
    • आपको हमेशा एक बात का ध्यान रखना है की जो भी वीडियो आप बना रहे है उसका कंटेंट Interesting होना चाहिए जिसे viewers देखते देखते बोर न हो।
    • आपके वीडियो का कंटेंट कुछ ऐसा होना चाहिए की viewers आपके वीडियो में comment करे आपसे connect होने की कोशिश करे।
    • आप आपने users को आपका चेनल सब्सक्राइब एंड शेयर करेने के लिए हमेशा बोले जिससे की उनके ध्यान में रहे की आपक चेंनल सब्सक्राइब करना है।
    • आप आपने वीडियो का नाम देने के पहले रिसर्च करे की आपका जो कंटेंट है नाम उसी से मिलता जुलता हो और users को सर्च करने में आसान रहे और साथ में आप Tag भी add करे प्रॉपर तरीके से , और डिस्क्रिप्शन में प्रॉपर डिटेल्स add करे।
    • डेली एक फिक्स टाइम रख ले वीडियो अपलोड करने का जिससे की viewers को पता रहे इस टाइम पर आपका वीडियो आने वाला है। और ज्यादा से ज्यादा वीडियो बनाये।
    • सोशल मीडिया पर आपने वीडियो की लिंक जरूर शेयर करे जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपके वीडियो पहुंच सके।
    • क्रॉस प्रमोशन के लिए दूसरे चेनल से बात करे जिससे की आप दोनों की हेल्प मिले एक दूसरे के माध्यम से।

    क्या न करें।

    • आप कभी भी कसीस दूसरे का वीडियो डाउनलोड करके आपने चेनल पर अपलोड न करे ऐसा करेने से कॉपी राइट कंटेंट के तहत आपको बेन कर दिया जायेगा और हो सकता है की आपका चेनल भी delet कर दिया जाये। इस बात का हमेशा ध्यान रखे की कंटेंट हमेशा आपका रियल हो कही सी कॉपी करा हुआ न हो।
    • explicit videos भूक कर भी न बनाये YouTube कभी बह इस तरह के वीडियो बनें की परमिशन नहीं देता है तो आप इस बात का हमेशा ध्यान रखे।  

    FAQ

    YouTube में 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

    YouTube कभी भी आपको सब्सक्राइबर होने पर नहीं वीडियो व्यूज पर पेमेंट देता है।

    YouTube पर पैसे कब और कैसे मिलत है?

    जब आपके चेनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 का view टाइम हो जाता है तो आप YouTube के पार्टनरशिप प्रोग्रम में शामिल हो जाते है फिर आपको आपका चेनल Monetize करने का ऑप्शन मिलता है उसके बाद आपकी earning स्टार्ट होती है।

    एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

    एक like आने पर कभी पैसा नहीं मिलता यूट्यूब आपको हमेशा सिर्फ व्यू के मुताबिक ही पेमेंट करता है

    उम्मीद करता हूँ की आपने मेरी इस पोस्ट YouTube Se Paise Kaise Kamaye से बहुत कुछ सीखा होगा इसके बाद भी आपके मन में कोई सवाल रह गया हो तो आप हुए comment करके पूछ सकते है। हमे आपके सवालो के जवाब देने में बहुत ख़ुशी होगी।

    आपसे Request है की आप मेरी पोस्ट को अधिक से अधिक लोगो से शेयर करे और मुझे हमेसा फीडबैक देते रहे जिससे की में अच्छे से अच्छा पोस्ट आपके लिए ला सकू। धन्यवाद।

    Post a Comment

    Please Do not enter any comment spam link in comment box.

    Previous Post Next Post
    //